31 C
Patna
Friday, April 19, 2024

ईशान किशन और अय्यर Bcci के केंद्रीय अनुबंध से बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को 2023-24 सीज़न (1 अक्टूबर, 2023 से 30 सितंबर, 2024) के लिए टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की। सूची से भारतीय क्रिकेट टीम की स्टार जोड़ी श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बाहर कर दिया गया है।

इन दोनों को बीसीसीआई अनुबंध सूची से बाहर किए जाने की काफी अटकलें थीं। ईशान किशन ने भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में ब्रेक लिया। इसके बाद ईशान किशन को अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया कि ईशान किशन को राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए किसी न किसी तरह का खेल खेलना होगा। हालाँकि वह अपनी राज्य टीम झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी मैच मिस करते रहे।

श्रेयस अय्यर ने हाल ही में पीठ की समस्या के कारण मुंबई के रणजी ट्रॉफी मैच से खुद को बाहर कर लिया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई थी कि इन दोनों को बीसीसीआई अनुबंध सूची से हटा दिया जाएगा। एक सूत्र ने अखबार को बताया कि किशन और अय्यर को उस सूची से बाहर किए जाने की संभावना है, क्योंकि दोनों बीसीसीआई के आदेश के बावजूद घरेलू क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।”

इस बीच, अन्य खिलाड़ियों में – रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवींद्र जड़ेजा को उच्चतम – ए + – श्रेणी में रखा गया। छह खिलाड़ी- आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या- ए कैटेगरी में हैं.

“इसके अतिरिक्त, जो एथलीट निर्दिष्ट अवधि के भीतर न्यूनतम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20ई खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान खेल चुके हैं। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, अब तक 2 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को धर्मशाला टेस्ट मैच यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के 5वें टेस्ट में भाग लेने पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा।

“चयन समिति ने निम्नलिखित एथलीटों के लिए फास्ट बॉलिंग अनुबंध की भी सिफारिश की है – आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा।

“बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।”

बीसीसीआई के अनुबंधित खिलाड़ियों की पूरी सूची:

ग्रेड ए+ (4 एथलीट)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवीन्द्र जड़ेजा।

ग्रेड ए (6 एथलीट)

आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (5 एथलीट)

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड सी (15 एथलीट)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार।

 

 

 

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights