26 C
Patna
Sunday, October 20, 2024

IPL Live : उद्घाटन मुकाबले में मुंबई इंडियंस पर चेन्नई की ‘किंग्स’ साइज जीत

दुबई। अंबाती रायडू (71 रन), डू प्लेसिस (नाबाद 58 रन) की धैयपूर्ण पारी व रवींद्र जडेजा (10 रन, पांच गेंद) और कुर्रेन (18 रन) की आतिथी बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के उद्घाटन मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा कर शानदार आगाज किया।

मुंबई इंडियन्स ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच में शनिवार को यहां नौ विकेट पर 162 रन बनाये। 163 रन के लक्ष्य को चेन्नई सुपर किंग्स ने 19.2 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन बना कर पा लिया। चेन्नई सुपर किंग्स को पहले ही ओवर में झटका लगा और शेन वाटसन 4 रन बना कर बोल्ट के शिकार बने। इसके बाद मुरली विजय भी कुछ खास नहीं कर पाये और पैंटिसन के शिकार बने। मुरली विजय ने मात्र एक रन बनाये। चेन्नई की लड़खड़ाती पारी को फॉफ डुप्लेसिस और अंबाती रायडू ने मिलकर संभाला। दोनोन के बीच 119 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। अंबाती रायडू 48 गेंदों में छह चौकों व तीन छक्कों की मदद से 71 रन बना कर चाहर के शिकार बने। इसके बाद डू प्लेसिस का अच्छा साथ रवींद्र जडेजा और कुर्रेन ने दिया। रवींद्र जडेजा ने पांच गेंदों में दो चौकों की मदद से 10 रन बनाये। उन्हें क्रुणाल पांड्या ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद कुर्रेन आये और उन्होंने आतिशी पारी खेली। छह गेंदों में दो छक्कों व एक चौका की मदद से 18 रन बनाये। धौनी क्रीज पर जरूर आये पर वे अपना खाता नहीं खोल सके। चेन्नई ने आईपीएल के ओपनिंग मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई को दूसरी बार शिकस्त दी है।

शेन वाटसन को आउट करने के बाद खुशी मनाते ट्रेंट बोल्ट।
चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को मात्र एक रन के स्कोर पर पैंटिसन ने पवेलियन भेजा।

इससे पहले लुंगी एनगिडी की अगुवाई में डेथ ओवरों की कसी हुई गेंदबाजी और फाफ डुप्लेसिस के शानदार क्षेत्ररक्षण के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट पर 162 रन ही बनाने दिये थे।

तेजी से बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहा मुंबई
मुंबई एक समय 180 से अधिक रन बनाने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन उसने आखिरी छह ओवरों केवल 41 रन बनाये और इस बीच छह विकेट गंवाये। सौरभ तिवारी ने सर्वाधिक 42 रन बनाये। इसके लिये उन्होंने 31 गेंदें खेली तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। चेन्न्ई के लिये एनगिडी ने तीन जबकि दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा ने दो . दो विकेट लिये।

धौनी ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया
लंबे अर्से बाद प्रतिस्पर्धी मैच खेल रहे महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीता, चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले क्षेत्ररक्षण किया और दीपक चाहर ने लगातार तीसरे साल सत्र की पहली गेंद करने का रिकार्ड बनाया। रोहित शर्मा (12) ने चौके इसका स्वागत किया।

धीमी पिच पर मुंबई की हुई तेज शुरुआत
पिच धीमी थी और चेन्नई के गेंदबाजों ने बीच बीच में ढीली गेंदें भी की। मुंबई के सलामी बल्लेबाज रोहित और क्विंटन डिकाक (20 गेंदों पर 33, पांच चौके) चार ओवर तक स्कोर 45 रन तक ले गये, लेकिन चार गेंद के अंदर ये दोनों पवेलियन लौट गये।

पीयूष चावला ने रोहित शर्मा को आउट लगाया थोड़ा ब्रेक
धौनी ने पांचवें ओवर में ही पीयूष चावला के रूप में स्पिन आक्रमण लगा दिया और इस लेग स्पिनर ने कप्तान को निराश नहीं किया। रोहित उनकी गेंद पर सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाये और मिडऑफ पर सैम कुर्रेन को आसान कैच दे बैठे। इंग्लैंड से दो दिन पहले यहां पहुंचने के बाद ही मैच खेल रहे आलराउंडर कुर्रेन के अगले ओवर में डिकॉक ने भी मिडविकेट पर शेन वाटसन को कैच का अभ्यास कराया।

सौरभ तिवारी ने जड़ा इस आईपीएल का पहला छक्का
तिवारी ने जडेजा पर इस टूर्नामेंट का पहला छक्का लगाया जिससे दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 86 रन पहुंच गया। ऐसे मौके पर कुर्रेन ने सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव (16 गेंदों पर 17) का कैच लपक दिया।

पीठ दर्द के कारण लगभग एक साल बाद खेल रहे हार्दिक ने आते ही अपने तेवर दिखाये। उन्होंने जडेजा पर लगातार दो छक्के जड़कर स्कोर बोर्ड में अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराने के साथ मुंबई का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

डूप्लेसिस ने हार्दिक पांड्या का शानदार कैच पकड़ा
इसके बाद डुप्लेसिस के बेहतरीन क्षेत्ररक्षण का शानदार नजारा देखने को मिला। उन्होंने तिवारी और हार्दिक दोनों के छक्के के लिये जा रहे शॉट को सीमा रेखा पर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदलकर जडेजा को एक ओवर में दो विकेट दिलवाये। डेथ ओवरों का दारोमदार क्रुणाल पंड्या (तीन) और कीरेन पोलार्ड (18) पर था लेकिन एनगिडी ने इन्हें लगातार ओवरों में पवेलियन भेजकर मुंबई की उम्मीदों पर पानी फेरा।

रवींद्र जडेजा की गेंद पर डु प्लेसिस ने यूं जंप हार्दिक पांड्या का कैच पकड़ा।
एसए यादव का विकेट गिरने के बाद दीपक चाहर को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
रोहित शर्मा का विकेट चटकाये के बाद जश्न मनाते पीयूष चावला
ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाली डीकॉक

फोटो साभार : ट्विटर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights