28 C
Patna
Saturday, October 19, 2024

चेन्नई टेस्ट : 317 रनों की जीत के साथ भारत सीरीज में लौटा

चेन्नई। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/60) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (3/53) की शानदार गेंदबाजी से भारत ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है।

मैच के तीसरे दिन भारत ने इंग्लैंड को 482 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में इंग्लिश टीम 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 25 रन देकर दो विकेट लिए। यह रनों के लिहाज से भारत की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत है।

इंग्लैंड ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को 227 रनों से हराया था लेकिन टीम इंडिया ने दूसरा मैच जीत कर इंग्लिश टीम से हिसाब बराबर कर लिया। अब दोनों टीमें अहमदाबाद का रुख करेंगी, जहां मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में 24 फरवरी से डे-नाइट टेस्ट खेला जाएगा। यह दोनों टीमों के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट होगा।

अश्विन को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अश्विन ने पहली पारी में 43 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने दूसरी पारी में 106 रन की शतकीय पारी खेली और 53 रन देकर तीन विकेट निकाले। अश्विन के करियर में यह तीसरा मौका था जब उन्होंने किसी टेस्ट में पांच विकेटों के अलावा शतक जड़ा।

भारत ने इस जीत से 60 अंक जुटाए और वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। पहला टेस्ट जीतने के बाद दूसरे नंबर पर पहुंचा इंग्लैंड इस हार के साथ खिसकर चौथे स्थान पर आ गया है। भारत अगर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 या 3-1 से हरा देता है तो वह इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा।

भारत ने इसके साथ ही रनों के लिहाज से अपनी पांचवीं और इंग्लैंड के खिलाफ रनों के हिसाब से सबसे बड़ी टेस्ट जीत हासिल की। इस हार के साथ ही इंग्लैंड की एशिया में यह सबसे बड़ी हार साबित हुई।

पिछले मुकाबले में दोहरा शतक बनाने वाले जोए रूट इस मुकाबले में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। भारत में खेले गए आठ टेस्टों में ऐसा पहली बार है जब रूट किसी भी पारी में अर्धशतक नहीं बना पाए। रूट ने पहली पारी में छह रन बनाए थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights