34 C
Patna
Friday, September 20, 2024

अभ्यास मैच में रहाणे का शतक, भारत के आठ विकेट पर 237 रन

सिडनी। आजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की बहुप्रतीक्षित सीरीज की तैयारी ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ रविवार को यहां पहले अभ्यास क्रिकेट मैच के पहले दिन जुझारू शतक के साथ की जिससे भारत ए ने आठ विकेट पर 237 रन बनाए।

भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने 40 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद रहाणे (228 गेंद में नाबाद 108 रन) और चेतेश्वर पुजारा (140 गेंद में 54 रन) ने 76 रन जोड़कर पारी को संभाला। पहले टेस्ट के बाद कप्तान विराट कोहली के पितृत्व अवकाश पर जाने पर इन दोनों बल्लेबाजों पर बल्लेबाजी क्रम में जिम्मेदारी बढ़ जाएगी।

मुंबई के बल्लेबाज रहाणे ने इसके बाद कुलदीप यादव (15) के साथ सातवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी करके भारत ए का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

कप्तान की भूमिका निभा रहे रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने बल्ले के पास टप्पा खाने वाली और शॉर्ट गेंदों के खिलाफ आसानी से रन बटोरे तथा अपनी पारी में 16 चौके और एक छक्का मारा।

लगभग नौ महीने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल रहे पुजारा को फॉर्म हासिल करने में अधिक समय नहीं लगा। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके मारे।

पुजारा ने फाइन लेग क्षेत्र में लेग ग्लांस के साथ तीन चौके बटोरे। इसमें से दो चौके उन्होंने पारी के नौवें ओवर में जेम्स पेटिनसन की लगातार गेंदों पर मारे।

दिन का खेल खत्म होने पर मोहम्मद सिराज रहाणे का साथ निभा रहे थे जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है। पहले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए दावा पेश कर रहे शुभमन गिल और पृथ्वी साव ने निराश किया और दोनों ही खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए।

मार्कस हैरिस की अपनी पहली ही गेंद पर गिल ने तीसरी स्लिप में कैच थमाया जबकि पृथ्वी विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीसरे ओवर में ही दो विकेट पर छह रन हो गया।

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण ब्रेक के बाद अपना पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेल रहे हनुमा विहारी (15) लय में दिखे लेकिन 19वें ओवर में जैकसन बर्ड ने उन्हें पगबाधा कर दिया।

पुजारा और रहाणे ने इसके बाद पारी को संवारा। पुजारा ने डीप मिडविकेट पर तीन रन के साथ 45वें ओवर में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि 47वें ओवर में पेटिनसन की गेंद पर लेग गली में हैरिस को कैच दे बैठे।

पैर की मांसपेशियों में चोट के बाद वापसी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा भी खाता खोले बिना ही ट्रेविस हेड की गेंद पर पगबाधा हो गए। रविचंद्रन अश्विन (05) पेटिनसन का तीसरा शिकार बने जिससे चाय तक भारत का स्कोर छह विकेट पर 128 रन हो गया।

रहाणे और कुलदीप ने इसके बाद मोर्चा संभाला। चाय के बाद रहाणे को थोड़ा जूझना पड़ा लेकिन उन्होंने 61वें ओवर में पेटिनसन पर अपर कट से छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने रन बनाना जारी रखा लेकिन हेड ने कुलदीप को पगबाधा कर दिया जिससे भारत का स्कोर सात विकेट पर 197 रन हो गया।

इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले पेटिनसन ने तीन विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज माइकल नेसेर ने दो जबकि बर्ड ने एक विकेट हासिल किया। कप्तान ट्रेविस हेड ने अपनी आफ स्पिन गेंदबाजी से दो विकेट हासिल किए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights