आईसीसी विश्व कप भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल : बारिश के कारण नहीं हो सका मैच, जहां पर रुका वहीं से कल शुरू होगा

0
77

मैनचेस्टर। न्यूजीलैंड और भारत के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल मैच को बारिश के कारण रिजर्व डे तक खिंच गया। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था और भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की, लेकिन 46.1 ओवर के बाद बारिश ने मैच में खलल डाला। मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था।

बारिश के कारण करीब चार घंटे तक मैच रुका रहा। बारिश बीच-बीच में रुकी, लेकिन फिर शुरू हो गई। इसके बाद बाद अंपायरों ने फैसला किया कि आज (मंगलवार) को मैच नहीं हो पाएगा और बाकी बचा मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा। मैच जब रुका तब रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले केन विलियम्सन ने 95 गेंदों में छह चौके की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुए थे। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया।

आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट मैचों में एक रिजर्व डे रखा जाता है। इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था। रिजर्व डे के नियम के मुताबिक मैच को पहले दिन ही खत्म करने की कोशिश की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं होने पर मैच को दूसरे दिन ले जाया जाएगा।

यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय टीम का मैच रिजर्व डे तक गया हो। इससे पहले 1999 में इंग्लैंड में खेले गए वल्र्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है। भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वल्र्ड कप 1999 का मुकबला बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में ही खेला गया था, जो दो दिनों तक चला था। मैच 29 मई को शुरू हुआ था, लेकिन 30 मई 1999 को खत्म हुआ। उस मैच में भारतीय टीम ने 63 रनों से जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here