विश्व कप क्रिकेट : जीत का स्वाद चखने उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

0
176
south africa vs westindies

साउथम्पटन। कुछ प्रमुख खिलाड़यों के चोटिल होने, बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और लगातार तीन हार से आहत दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी विश्व कप 2019 में सोमवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा।

दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली जीत की तलाश में जुटा है। पहले तीन मैचों में इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत से हार के बाद फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम की आगे की राह कांटो भरी हो गयी है। अगर उसे सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो बाकी बचे मैचों में उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

डु प्लेसिस की टीम के लिये वेस्टइंडीज की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा जिसने पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराकर धमाकेदार शुरुआत की थी। कैरेबियाई टीम को हालांकि अगले मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाये रखने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया से करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी के अगुआ डेल स्टेन चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो चुके हैं। एक और तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी भी अनफिट हैं और उनका खेलना संदिग्ध है। ऐसे में स्टेन की जगह टीम में लिये गये ब्यूरॉन हेंडरिक्स गेंदबाजी आक्रमण को धार प्रदान करने के लिये अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं।

लेकिन दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी चिंता उसकी बल्लेबाजी है। अगर उसे पहली जीत दर्ज करनी है तो उसके बल्लेबाजों को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना करना होगा। हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, डु प्लेसिस, रासी वान डेर डुसेन में कोई भी अब तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया।

टीमें इस प्रकार हैं :
वेस्टइंडीज: जैसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शैनन गेब्रियल, शिमरोन हेटमायर, इविन लुईस, निकोलस पूरण, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डर कॉटरेल, क्रिस गेल, शाई होप, एशले नर्स, केमार रोच, ओसाने थॉमस में से।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, जेपी डुमिनी, ड्वाइन प्रिटोरियस, ब्यूरॉन हेंडरिक्स, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, इमरान ताहिर, तबरेज़ शम्सी में से।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे से शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here