रोहित शर्मा के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें

0
137
Rohit Sharma

पटना। भारतीय क्रिकेट जगत में हिटमैन के नाम से मशहूर टीम इंडिया के उपकप्तान और दुनिया के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा मंगलवार अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें-

-रोहित शर्मा अपने वनडे कैरियर में 3 दोहरे शतक, 22 शतक और 41 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

-क्रिकेट की दुनिया में रोहित को हिटमैन के नाम से जाना जाता है। उनके करारे शॉट्स से दुनिया के दिग्गज गेंदबाज भी घबराते हैं।

-महाराष्ट्र के नागपुर में जन्में रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक पूरा कर लिया है। वह क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अब तक 218 छक्के लगा चुके हैं।

-टी-20 फॉर्मेट में रोहित सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं।

-टेस्ट क्रिकेट में रोहित ने अपने डेब्यू मैच में जबरदस्त शतक लगाया था। रोहित ने यह कारनामा 6 नंवबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में किया था।

-रोहित आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। उन्होंने इस प्रतियोगिता में 184 मैच खेलते हुए 31.58 के औसत से 4800 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.08 रहा।

-रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को तीन बार (2013, 2015, 2017) आईपीएल खिताब दिलाया है।

-रोहित शर्मा ने 22 अक्टूबर 2018 को वनडे में सर्वाधिक बार 150 से अधिक के स्कोर बनाने के मामले में हमवतन सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था।

-रोहित कई मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर चुके हैं। उन्हें भी धोनी की तरह संयम से कप्तानी करने के लिए जाना जाता है।

-रोहित शर्मा और रितिका सजदेह की शादी दिसंबर 2015 में हुई थी। 31 दिसम्बर 2018 को जब समीरा का जन्म हुआ था, तब रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली रही टेस्ट सीरीज में व्यस्त थे।

साभार-www.webdunia.com

इसे भी पढ़ें
लक्ष्य सेन न्यूजीलैंड ओपन बैडमिंटन के मुख्य ड्रॉ में
रणधीर वर्मा क्रिकेट के लिए सहरसा की टीम घोषित
वैश्विक टी-20 कनाडा 25 जुलाई से 11 अगस्त तक

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट करना ना भूलें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here