आईसीसी विश्व कप क्रिकेट : धवन का शतक, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

0
78
icc world cup

लंदन। भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन (117 रन) और कप्तान विराट कोहली (82) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर रविवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से पराजित किया।

टॉस भारत ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 352 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 10 विकेट पर 316 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर ने 56, कप्तान फिंच ने 36 रन, स्टीवन स्मिथ ने 69, उस्मान ख्वाजा ने 42, ग्लेन मैक्सवेल ने 28, कैरी ने 55* रन बनाये। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 60 रन देकर 3, भुवनेश्वर कुमार ने 50 रन देकर 3, यजुवेंद्र चहल ने 62 रन देकर दो विकेच चटकाये।

इससे पहले भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट खोकर आस्ट्रेलिया को 353 रनों का लक्ष्य दिया। धवन ने इस अहम मुकाबले में शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को विश्व कप में अब तक का चौथा सबसे बड़ा योग हासिल करने में मदद की। इससे पहले किसी भी टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में 350 या उससे अधिक रन नहीं बनाए थे।

बहरहाल, प्रतियोगिता के पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और धवन ने भारत को सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में पिच को परखा। शुरुआत में दोनों धीमे रहे लेकिन बाद में तेजी से रन बनाए।

दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 127 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। शर्मा को 57 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर नाथन कल्टर नाइल ने भारत को पहला झटका दिया।

70 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने वाले शर्मा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान विराट कोहली पिच पर आए और उन्होंने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।

कोहली ने धीमी शुरुआत की। उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े धवन को अधिक स्ट्राइक दी और सलामी बल्लेबाज ने भी उन्हें निराश नहीं किया। उन्होंने वनडे में अपना 17वां जबकि विश्व कप मुकाबलों में तीसरा शतक जड़ा।

धवन (117) का महत्वपूर्ण विकेट मिशेल स्टार्क ने चटकाया। कोहली और धवन के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई। धवन ने 109 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके लगाए।

इसके बाद, कोहली ने हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर तेजी से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। अंत के 10 ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली।

दोनों बल्लेबाज मिलकर भारत के कुल योग को 300 के पार ले गए। तेजी से रन बनाने के चक्कर में पांड्या 48 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार हुए। उन्होंने 27 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े।

पांड्या और कोहली के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई। ऑलराउंडर के पवेलियन लौटने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कोहली के साथ मोर्चा संभाला।
bhuneshwar kumar

धोनी को 27 के निजी स्कोर पर स्टोइनिस ने आउट किया। स्टोइनिस ने कोहली को भी पवेलियन भेजा। भारतीय कप्तान ने 77 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए।

लोकेश राहुल 11 रन बनाकर नाबाद रहे। आस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस, स्टार्क, कल्टर नाइल को एक-एक विकेट मिला जबकि स्टोइनिस ने दो विकट चटकाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here