66वीं सीनियर नेशनल महिला कबड्डी चैंपियनशिप का हुआ शानदार आगाज

0
148
66th senior national womens kabaddi championship (2)

अरुण कुमार
पटना। राजधानी के पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स कंकड़बाग के इंडोर हॉल में गुरुवार को 66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप का शानदार आगाज हुआ। प्रतियोगिता का उद्घाटन बिहार सरकार के खेल मंत्री प्रमोद कुमार, मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह (अध्यक्ष बिहार राज्य कबड्डी संघ), बिहार सरकार के खेल निदेशक डॉ संजय सिन्हा इत्यादि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

अपने उद्घाटन उद्बोधन में खेल मंत्री ने कहा कि कबड्डी काफी पौराणिक खेल है। हम भी कभी इसे खेला करते थे। यह पूरी तरीके से भारतीय खेल है। उन्होंने कहा कि यहां आये खिलाड़ी हमारे लिए ब्रांड एम्बेसडर का काम करेंगे और इन्हें पटना भ्रमण कराया जाना चाहिए।
66th senior national womens kabaddi champioonship (1)

अनेकता में दिखा में एकता का माहौल
अमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में बिहार राज्य कबड्डी संघ द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप के शानदार उद्घाटन समारोह में अनेकता में एकता के माहौल का दर्शन हुआ। देशभर से आई सभी प्रतिभागियों ने अपने-अपने राज्य के नामों की तख्तियां लिए अनुशासित ढ़ग से मार्च पास्ट करते हुए अंग्रेजी वर्णमाला के क्रमानुसार हॉल में प्रवेश किया। सबसे पीछे मेजबान बिहार की टीम थी।

पुष्पगुच्छ देकर किया अतिथियों का स्वागत
उद्घाटन समारोह के अवसर पर सभी मंचासीन अतिथियों क्रमश: सरकार के खेल मंत्री प्रमोद कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह, खेल निदेशक डॉ संजय सिन्हा, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव आशीष कुमार सिन्हा, एकेएफआई के सहायक सचिव देवराज चतुर्वेदी, पद्मश्री डॉ सुनील दवास (द्रोणाचार्य अवार्डी), अर्जुन अवार्डी तेजस्वनी वाई, संजीव कुमार, राजू भवसर, मोनिका दास और रेफरी बोर्ड इंचार्ज विश्वास मोरे इत्यादि को पुष्पगुच्छ प्रदान कर कबड्डी संघ के पदाधिकारियों ने अभिनंदन व स्वागत किया गया।

66th senior national womens kabaddi champioonship (8)

डॉ सुनील दवास ने गाया राष्ट्रगान
उद्घाटन पूर्व पद्मश्री डॉ सुनील दवास (द्रोणाचार्य अवार्ड) ने राष्ट्रगान गाकर खेल के माहौल में राष्ट्रीयता की भावना से ओतप्रोत कर दिया। डॉ सुनील दवास ने खिलाड़ियों को शपथ दिलाई।
66th senior national womens kabaddi championship (3) 66th senior national womens kabaddi championship (3)

कुमार विजय ने किया सबों का स्वागत
समारोह व इस चैंपियनशिप में पधारे सभी खिलाड़ियों व अधिकारियों और मंचासीन अतिथियों का स्वागत बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने अपने ओजस्वीपूर्ण उद्बोधन से किया। श्री विजय ने राज्य में कब्डी को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए अपने अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह को श्रेय दिया।

भाग ले रही टीमों को छह ग्रुपों में बांटा गया है-
पूल ए : हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड।
पूल बी : इंडियन रेलवे, ओड़िशा, जे एंड के, विदर्भ
पूल सी : हरियाणा, आंध्रप्रदेश, दिल्ली, मणिपुर।
पूल डी : पंजाब, बेस्ट बंगाल स्टेट यूनिट, झारखंड
पूल ई : उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, असम।
पूल एफ : केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here