ICC World cup cricket : ओपनिंग जोड़ी पर भारत की उम्मीदों का दारोमदार

0
47
shikhar dhawan and rohit sharma

नई दिल्ली। इस महीने की 30 तारीख से इग्लैंड में शुरू हो रही विश्व कप क्रिकेट के खिताब का प्रबल दावेदार भारत को माना जा रहा है। भारत के खिताब जीतने का सारा दारोमदार उसनी ओपनिंग जोड़ी पर निर्भर करता है। यह ओपनिंग जोड़ी है शिखर धवन और रोहित शर्मा की।

शिखर और रोहित की जोड़ी इस समय विश्व क्रिकेट में सबसे अनुभवी ओपनिंग जोड़ी मानी जाती है और ओपनिंग में बाएं तथा दाएं हाथ का तालमेल विपक्षी टीमों के लिए सिरदर्द रहता है। शिखर और रोहित लंबे अरसे से भारत के लिए खेल रहे हैं और एक-दूसरे को बखूबी समझते हैं।

यह रिकॉर्ड है इस ओपनिंग जोड़ी का
एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास पर नजर डाली जाए तो शिखर और रोहित चौथी सबसे सफल जोड़ी है। दोनों ने 101 मैचों में 45.41 के औसत से 4541 रन जोड़े हैं जिनमें 15 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। उनके वनडे में जोड़ी के रूप में एक साथ खेलते हुए सात साल हो चुके हैं और इस बार विश्व कप उनके लिए भारत को चैंपियन बनाने का शानदार मौका है।

वनडे में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 264 रन की सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड है और उनके नाम वनडे में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित वनडे में 206 मैचों में 8010 रन बना चुके हैं जिसमें 22 शतक और 41 अर्धशतक शामिल हैं। इन 22 शतकों में से 13 शतक तो विदेशी जमीन पर बने हैं। उन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर दो शतक बनाये हैं।

शिखर धवन का यह है आंकड़ा
बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने 128 वनडे में 16 शतकों और 27 अर्धशतकों की मदद से 5355 रन बनाये हैं। शिखर के 16 शतकों में से 11 शतक तो विदेशी जमीन पर बने हैं। उन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर तीन शतक बनाये हैं।

लोकेश राहुल भी हैं दावेदार
भारत की विश्व कप टीम में तीसरे ओपनर और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में लोकेश राहुल मौजूद हैं जिन्होंने आईपीएल में 14 मैचों में 593 रन बनाये और सर्वाधिक रन बनाने में डेविड वार्नर के बाद दूसरे स्थान पर रहे। यदि विश्व कप में शिखर या रोहित में से किसी का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहता हैं तो राहुल उनकी जगह ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here