26.6 C
Patna
Thursday, December 1, 2022

FIFA WORLD CUP 2022 : उद्घाटन मैच में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हराया

Must read

मोहम्मद अफरोज
मेजबान कतर ने फीफा विश्व कप को शानदार बनाने के लिए बहुत कोशिश की है लेकिन उनकी टीम प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी। दोहा के अल खोर के अल बायत स्टेडियम में ग्रुप ए के पहले मुकाबले में दक्षिण अमेरिकी टीम इक्वाडोर ने कप्तान इनर वेलेंसिया के दो बेहतरीन गोलों की मदद से कतर को 2-0 से हरा दिया। इक्वाडोर इस जीत के बाद अब इस ग्रुप से अंतिम 16 में क्वालीफाई करने की बेहतरीन स्थिति में है।

मेजबान टीम के सभी खिलाड़ी स्वदेशी लीग में खेलते हैं लेकिन वह एशियाई चैंपियन के रुतबे को इस मैच में बरकरार नहीं रख सके। विश्व कप इतिहास में उद्घाटन मैच हारने वाली पहली टीम बनी कतर।

33 साल के वेलेंसिया ने इस विश्व कप में सनसनीखेज शुरुआत की और कतर के दर्शकों को निराशा में डूबो दिया। पहले हाफ में इक्वाडोर ने तीन गोल किए लेकिन एक गोल वीडियो असिस्टेंट रेफरी यानी वार ने खारिज कर दिया। यह गोल खेल के तीसरे ही मिनट में आया जब फ्री किक के बाद वेलेंसिया ने तेजी से गोल की ओर बढ़कर हेड से गेंद को जाल में डाल दिया। इटालियन रेफरी 46 साल के डेनियल ओरसातो ने इसे गोल में डाल दिया। लेकिन वीडियो रेफरी ने पड़ताल के बाद इसे ऑफसाइड करार दिया। इस तरह इक्वाडोर को मिलने वाला यह गोल नहीं मिला।

इसके बावजूद स्पेनिश कोच फेलिक्स सांचेज से ट्रेनिंग ले रहे टीम के खिलाड़ी नहीं संभल सके। इससे इक्वेडोर को गोल निकालने का जल्दी ही मौका मिल गया। खेल के 16वें मिनट में इनर वेलेंसिया जैसे ही गेंद को लेकर गोल की नजदीक पहुंचे थे कि कतर के गोलकीपर साद अल शीब ने उनको हाथ से रोकने की कोशिश की। इस नतीजे में रेफरी ने उनको येलो कार्ड दिखाया और साथ ही इक्वाडोर को पेनाल्टी अवार्ड भी किया। इस मौके पर वेलेंसिया बिल्कुल भी नहीं चूके और अपनी टीम को एक गोल से आगे कर दिया।

पहली बार वर्ल्ड कप में खेल रहे कतर के खिलाड़ी बिल्कुल हताश दिखे और पहले हाफ में विशेष आक्रमण नहीं बना पाये। इस बीच 31वें मिनट में इक्वाडोर का एक जबरदस्त आक्रमण राइट फ्लैंक से बना। इस पर एंजेलो प्रेसियाडो ने बॉक्स की ओर लॉब किया जहां अकेले दिखे इनर वेलेंसिया ने फिर से गेंद को नेट के अंदर डाल दिया। इस तरह वेलेंसिया खुद के दो गोल से अपने देश को दो गोल से आगे करने में कामयाब रहे।

रेफरी ने पहले हाफ में पांच मिनट का अतिरिक्त समय दिया, जो वीडियो रेफरी की वजह से मिला। कतर को 33वें मिनट में एक मौका मिला था पर इस मौके पर अब्दुल करीम हसन गेंद को ऊपर मार गए। बिल्कुल आखरी मौके पर एक और मौका कतर को मिला था जिसे अलनोज अली ने जाया कर दिया।

दूसरे हाफ में कतर ने अपेक्षाकृत थोड़ा बेहतर खेल दिखाया। 85वें मिनट में बदलू खिलाड़ी मोहम्मद मुंताजिर को शानदार मौका मिला था, पर गेंद बिल्कुल क्रॉस बार को छूती हुई निकल गई। पांच मिनट के बढ़ाए समय के बावजूद दूसरे हाफ में कोई गोल नहीं हुआ।

टीमें : शुरुआती एकादश :
इक्वाडोर : हर्नान गैलिंडेज, एंजेलो प्रेसियाडो, फेलिक्स टोरेस, पिएरो हिनकापी, पेर्विस एस्टुपिनन, गोंजालो प्लाटा, मोइसेस कैइडो, जेगसन मेंडेज, रोमारियो इबारा, एनर वालेंसिया (कप्तान), माइकल एस्ट्राडा। कोच: गुस्तावो अल्फारो।
कतर : साद अलशीब, पेड्रो मिगुएल, बासम हिशाम, बौआलेम खौखी, अब्देलकरीम हसन, होमम अहमद, करीम बौदियाफ, अब्दुलअजीज हातेम, हसन अल हयदोस (कप्तान),अल्मोएज अली, अकरम अफीफ। कोच : फेलिक्स सांचेज।
रेफरी : डेनियल ओरसातो।

मैच में बने रिकॉर्ड

इनर वेलेंसिया ने विश्व कप में इक्वाडोर के पिछले सभी छह गोल किए हैं। अब वह पुर्तगाल के यूसीबियो 1966, इटली के पाउलो रोसी 1982 और रूस के ओलेग सालेंको 1994 के देश के लिए आखिरी छह गोल के बराबरी पर आ गए है।

इनर वेलेंसिया किसी भी दक्षिण अमेरिकी देश की ओर से विश्व कप में लगातार छह गोल करने वाले पहले खिलाडी बन गए हैं।

इनर वेलेंसिया 33 साल की उम्र में विश्व कप के उद्घाटन मैच में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हो गए हैं।

मैच में कुल पांच पीला कार्ड दिखाया गया। 1994 में जर्मनी और बोलिविया के बीच मैच में दिखाए गए छह येलो कार्ड के बाद यह वर्ल्ड कप ओपनर में सबसे ज्यादा पीला कार्ड दिखाया गया।

 

 

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article