बिहार बास्केटबॉल : मुस्कान जूनियर एनबीए भारतीय टीम में

0
261
Muskan Photo

पटना। बिहार की बेटी मुस्कान का अंतिम रूप से जूनियर एनबीए के लिए प्रशिक्षकों ने कर लिया है। यह चयन आगामी 2 से 11 अगस्त को ऑरलेंडो, फ्लोरिडा में आयोजित होने वाली जूनियर एनबीए वल्र्ड कप के लिए भारतीय टीम के लिये कर लिया गया है। मुस्कान को इस चयन के लिए जूनियर एनबीए के द्वारा आयोजित कई चरणों में चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा।

मुस्कान सर्वप्रथम स्कूल स्तर के प्रतियोगिता में चयनित हुई। उसके बाद नई दिल्ली में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में अपने प्रदर्शन से प्रशिक्षकों का मन मोह लिया फिर जोनल स्तर पर कोलकाता में प्रतियोगिता में शामिल हुई जिसमें इनका चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये किया गया। नई दिल्ली में आयाजित जूनियर एनबीए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसके उपरांत उनका चयन जूनियर एनबीए वल्र्ड कप के लिये भारतीय टीम के लिये किया गया।

भारतीय टीम का प्रशिक्षण शिविर 28 जुलाई से 1 अगस्त तक जूनियर एनबीए एकेडमी, नई दिल्ली में आयोजित होगा।
मुस्कान की इस उपलब्धि पर उनका परिवार बहुत खुश हैं और वे मुख्य भारतीय टीम में जगह बनाना चाहतीं है ताकि अपने खेल से देश का नाम रौशन कर सकें।

उन्होंने बताया कि मेरे माता-पिता ने मुझे बास्केटबॉल खेलने के लिय हमेशा प्रोत्साहित किया है तथा हमारे प्रशिक्षकों गोपाल सिंह राणा, कृष्णा मिश्रा, अभिजीत यादव एवं धीरज रंजन ने भी मेरे प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया। हमें प्रशिक्षण से संबंधित सारी सुविधायें उपलब्ध कराने में बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के पदाधिकारी भरपुर सहायोग मार्गदर्शन देते हंै। मुस्कान ने बताया कि वे अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए प्रतिदिन 6 घंटे अभ्यास करतीं है।

इस उपलब्धि पर अपर सचिव आपदा प्रबंधन आऱके़सिंह, दूरदर्शन इंजीनियर सी़बी़ सिंह, एक्स ब्यूरो के प्रबंध निदेशक विशाल वर्मा, बिहार बास्केटबॉल के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, सचिव सुशील कुमार, संयुक्त सचिव विनय कुमार एवं गोपाल सिंह राणा के साथ वरिष्ठ खिलाडी रवि सिंह, नीरज कुमार के साथ कई खिलाड़ियों ने बधाई दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here