32 C
Patna
Tuesday, June 18, 2024

बीसीसीआई ने उत्तर क्षेत्र से चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन मंगाए

नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़ी गोपनीय जानकारी का खुलासा करने के कारण राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष के पद से चेतन शर्मा को इस्तीफा देने के लिए कहने के ठीक चार माह बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस पद के लिए औपचारिक तौर पर आवेदन मंगाए हैं।

आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख 30 जून है और उम्मीद है कि चयन समिति का नया सदस्य उस पैनल का हिस्सा होगा जो आयरलैंड सीरीज के लिए टीम चुनेगी। इससे पहले उसके देवधर ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय प्रतियोगिता के मुकाबले देखने की संभावना है।

पद के लिए पात्रता का मापदंड पूर्व की तरह ही है। आवेदकर्ता का सात टेस्ट या 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय या कम से कम 30 प्रथम श्रेणी मैच खेलना अनिवार्य है जबकि उसे सक्रिय क्रिकेट से संन्यास लिए कम से कम पांच साल हो गए हों।

चेतन की मौजूदगी वाली चयन समिति को टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद बर्खास्त कर दिया गया था लेकिन पिछले साल दिसंबर में जब नई समिति बनी तो उन्होंने पुन: आवेदन किया और उन्हें दोबारा चुना गया।

हालांकि स्टिंग ऑपरेशन के बाद उन्हें इस्तीफा देने को कहा गया क्योंकि भारतीय टीम के अधिकतर सदस्य उनके साथ बात नहीं करना चाहते थे।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘तकनीकी रूप से, चेतन अगर चाहें तो आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने इस्तीफा दिया था। बेशक, वह आवेदन करेंगे या नहीं, यह बड़ा मुद्दा है। लेकिन नियम उन्हें एक बार फिर आवेदन करने से नहीं रोकते।’’

उत्तर क्षेत्र से लखनऊ सुपर जाइंट्स के मार्गदर्शक गौतम गंभीर (दिसंबर 2018 में सेवानिवृत्त), युवराज सिंह (जुलाई 2019 में सेवानिवृत्त) और क्रिकेटर से कमेंटेटर बने हरभजन सिंह (2022 में सेवानिवृत्त) जैसे कुछ बड़े नाम हैं लेकिन वे तकनीकी रूप से योग्य नहीं हैं क्योंकि आवेदन की तिथि तक उनकी सेवानिवृत्ति के पांच वर्ष पूरे नहीं होंगे।

एकमात्र बड़ा नाम जो पात्र है वह वीरेंद्र सहवाग हैं। हालांकि यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सहवाग विभिन्न मंचों पर विश्लेषक हैं और प्रचार गतिविधियों से अच्छी रकम कमाते हैं और ऐसे में एक करोड़ रुपये वेतन की स्थिति में उनकी इस नौकरी में दिलचस्पी नहीं होगी। पैनल के बाकी सदस्यों को 90 लाख रुपये मिलते हैं।

एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘‘यह पत्थर की लकीर नहीं है कि चेतन के पद संभालने के कारण बीसीसीआई को उत्तर क्षेत्र से चेयरमैन की जरूरत है। वे विवेक राजदान, अजय रात्रा, रीतिंदर सिंह सोढ़ी या अतुल वासन जैसे किसी को ला सकते हैं और एसएस दास (23 टेस्ट) को नए अध्यक्ष के रूप में बरकरार रख सकते हैं।’’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights