18 C
Patna
Tuesday, December 6, 2022

एशिया कप : रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया, भारत बाहर

Must read

शारजाह। पाकिस्तान ने नसीम शाह (14 नाबाद) के आखिरी दो गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत अफगानिस्तान को एशिया कप के करीबी मैच में बुधवार को एक विकेट से हराया।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 20 ओवर में 130 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे उन्होंने नौ विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में हासिल कर लिया

पाकिस्तान को आखिरी तीन ओवर में 25 रन चाहिये थे, लेकिन 18वें ओवर में मोहम्मद नवाज़ और खुशदिल शाह का विकेट गिरने के बाद मैच अफगानिस्तान की झोली में आ गया। 19वें ओवर में हारिस रउफ और आसिफ अली के आउट होने पर पाकिस्तान नौ विकेट गंवा चुका था, जबकि उसे छह गेंदों में 11 रनों की दरकार थी। 10वें नंबर के बल्लेबाज नसीम शाह ने यहां 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलायी।

एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के लिये भारत की उम्मीदें अफगानिस्तान पर निर्भर थीं, और उसकी हार के साथ भारत का एशिया कप अभियान भी समाप्त हो गया।

अफगानिस्तान ने दूसरी पारी के पहले ओवर में ही कप्तान बाबर आजम का विकेट लेने के साथ पाकिस्तान पर दबाव बनाना शुरू कर दिया।

बाबर एशिया कप में पहली गेंद पर आउट होने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान बने। फखर जमान (05) नजीबुल्लाह जादरान के शानदार थ्रो की बदौलत रन आउट हो गये।

मोहम्मद रिजवान (20) का विकेट गिरने के बाद इफ्तिखार अहमद और शादाब खान ने पाकिस्तान की पारी को पटरी पर लाते हुए चौथे विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी की।

इफ्तिखार ने 33 गेंदों पर 30 रन बनाये और पारी की रफ्तार बढ़ाने के प्रयास में कैच आउट हो गये।

अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने 17वां ओवर राशिद खान को सौंपा जिन्होंने 26 गेंदों पर 36 रन बनाने वाले शादाब का बहुमूल्य विकेट निकाला। इसके बाद पाकिस्तान ने त्विरत अंतराल पर विकेट गंवाये। 18वें ओवर में फारूकी ने मोहम्मद नवाज (04) और खुशदिल शाह (एक) को आउट किया जबकि 19वें ओवर में फरीद अहमद ने हारिस रउफ और आसिफ अली (16) को पवेलियन लौटाया। अफगानिस्तान जीत की कगार पर खड़ा था लेकिन नसीम शाह ने 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़कर उनके हाथ से जीत छीन ली।

इससे पहले, अफगानिस्तान ने इब्राहिम ज़ादरान (35) की पारी की बदौलत पाकिस्तान को 129 रन का लक्ष्य दिया था।

इब्राहिम ने 37 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 35 रन बनाये, हालांकि इनके अलावा कोई भी अफगान बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को नहीं छू सका।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिये बुलाया और सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने हजरतुल्लाह जजई के साथ पहले विकेट के लिये 36 रन की साझेदारी की। गुरबाज ने आउट होने से पहले 11 गेंदों पर दो छक्के लगाकर 17 रन बनाये जबकि जजई ने 17 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद अफगानिस्तान के विकेटों की झड़ी लग गयी। इब्राहिम एक छोर पर खड़े रहे जबकि करीम जन्नत (15), नजीबुल्लाह जादरान (10) और मोहम्मद नबी (शून्य) उनका साथ देने में असफल रहे।

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आये राशिद खान (18 नाबाद) ने दौ चौके और एक छक्का लगाकर टीम को 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 129 रन के स्कोर तक पहुंचाया।

पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने दो विकेट लिये जबकि मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह, मोहम्मद नवाज़ और शादाब खान को एक-एक विकेट हासिल हुआ।







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article