24 C
Patna
Saturday, December 10, 2022

कार्तिकेय और श्रियांशी को अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन खिताब

Must read

धर्मेश यशलहा
मप्र के अलाप मिश्रा के विजयी अभियान को अखिल भारतीय योनेक्स सनराइज अनंत बजाज स्मृति सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन स्पर्धा में दिल्ली के कार्तिकेय गुलशन कुमार ने फाइनल में रोक दिया। तेलंगाना की जूनियर खिलाड़ी श्रियांशी वलिशेट्टी ने महिला एकल खिताब जीतकर चकित किया, लेकिन वे महिला युगल फाइनल में नहीं जीत सकी। शिखा गौतम और के. मनीषा ने बाजी मारी। मणिपुर की प्रिया देवी कोईजेन्गबाम ने तीसरा मिश्रित युगल खिताब जीता। तमिलनाडु के हरिहरन अम्साकारुनान और आर।रुबेन कुमार अकेले पहले क्रम के है जिसको खिताबी सफलता हासिल हुई।
हैदराबाद में 7 से 13 नवम्बर तक हुई इस स्पर्धा में विश्व नंबर 90 आठवें क्रम के कार्तिकेय गुलशन कुमार ने पुरुष एकल फाइनल में विश्व नंबर 148 उज्जैन के अलाप मिश्रा को 51मिनट के संघर्ष में 9-21,21-10,21-15 से हराया। दोनों खिलाड़ियों का सीनियर में यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

विश्व जूनियर रैंकिंग 40वीं श्रियांशी वलिशेट्टी ने महिला एकल फाइनल में अनजान खिलाड़ी दीपशिका नेरेदिमेल्ली को 40मिनट में 21-10,24-22से हराया, दोनों क्वालीफायर हैं और पहली बार फाइनल खेली हैं।

शिखा और मनीषा को युगल खिताब
दूसरे क्रम की कर्नाटक की शिखा गौतम और रिजर्व बैंक की के.मनीषा ने महिला युगल फाइनल में तेलंगाना की श्रियांशी वलिशेट्टी और के.वेन्नाला को एक घंटे 12 मिनट के संघर्ष में 15-21,21-15,23-21से पराजित किया।
शिखा गौतम ने बताया कि इस सत्र में यह उसकी पहली खिताबी सफलता है, पुणे अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग में वे अश्विनी भट के साथ महिला युगल में उपविजेता रही थी। अब वे बंग्लादेश अंतरराष्ट्रीय चैलेंज बैडमिंटन स्पर्धा में हिस्सा लेंगी, श्रियांशी की तरह मनीषा भी दो फाइनल खेली, लेकिन दोनों नहीं जीत सकी, चौथे क्रम के तेलंगाना के नवनीत बोक्का और मणिपुर की प्रिया देवी कोईजेन्गबाम ने मिश्रित युगल फाइनल में बी.सुमीत रेड्डी और मनीषा को 40मिनट में 21-17,22-20से हराया।

पुरुष युगल फाइनल में पहले क्रम के तमिलनाडु के हरिहरन अम्साकारुनान और रुबेन कुमार ने तेलंगाना के अचुतादित्य राव दोद्दावरापु और आंध्र के वैंकट हर्षा वर्धन राव को 35 मिनट में 21-16,21-19से हराया, पूर्व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी युगल विशेषज्ञ पूर्व राष्ट्रीय विजेता लिराय डिसा ने पुरस्कार वितरण किया। भारतीय बैडमिंटन संगठन उपाध्यक्ष प्रशिक्षक पुलैला गोपीचंद और विश्व नंबर 7 पुरुष युगल खिलाड़ी भारत के सात्विक साईंराज रैंकीरेड्डी भी मौजूद थे।

मधुर ढींगरा लातविया जूनियर उपविजेता
दिल्ली के मधुर ढींगरा योनेक्स लातविया जूनियर बैडमिंटन स्पर्धा में उपविजेता रहे, लातविया के सिगुल्दा में 11से 13 नवम्बर तक हुई जूनियर अंतरराष्ट्रीय सीरीज की इस स्पर्धा के 19वर्ष बालक एकल फाइनल में पहले क्रम के इस्तोनिया के तौरी किल्क ने भारत के मधुर ढींगरा को 21-10,21-12 से हराया, त्यागराज इनडोर स्टेडियम में नियमित खेलने वाले मधुर ने तीसरे दौर, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में क्रम प्राप्त तीन खिलाड़ियों को हराकर उलटफेर किया।

सेमीफाइनल में पांचवें क्रम के जर्मनी के अलेक्जेंडर बेश को 21-14,21-18 से 33मिनट में और क्वार्टर फाइनल में सातवें क्रम के इस्तोनिया के एंडरेई स्मिड को 19-21,21-13,21-13से 49मिनट में हराया। मधुर ने प्री क्वार्टर फाइनल में दूसरे क्रम के जर्मनी के जुलियन स्ट्रक को 21-14,21-12से और दूसरे दौर में लातविया के रिहार्डस झुग्स को 21-7,21-7 से पराजित किया। 19वर्ष बालिका एकल में विश्व जूनियर नंबर 21 भारत की समायरा पनवार को पहला क्रम मिलाता, लेकिन उसने नाम वापस ले लिया।

पहली राष्ट्रीय मिनी बैडमिंटन स्पर्धा की शुरुआत नोएडा में
उप्र के नोएडा जो दिल्ली से लगा हुआ है में पहली राष्ट्रीय मिनी बैडमिंटन स्पर्धा की शुरुआत आज सुबह से हुई, कल नोएडा स्टेडियम सेक्टर-21 में प्रबंधक बैठक में आनलाइन ड्रा डाले गए। भारतीय बैडमिंटन संगठन सह सचिव ओमार रशीद और स्पर्धा सचिव आनंद खरे मौजूद थे, स्पर्धा का उदघाटन आज 14 नवम्बर शाम को होगा।

दो उप्र.,फिर दो ओडिशा में
बैडमिंटन कीआयु वर्ग की दो राष्ट्रीय स्पर्धा उप्र में तो फिर दो स्पर्धा ओडिशा में होगी, मिनी(नोएडा)के बाद लखनऊ में 19से 23 नवम्बर तक 34वीं राष्ट्रीय सब जूनियर 13वर्ष आयु बैडमिंटन स्पर्धा है।
भारतीय बैडमिंटन संगठन महासचिव संजय मिश्रा ने बताया कि ओडिशा के भुवनेश्वर में 19 से 24 दिसम्बर तक 45वीं राष्ट्रीय जूनियर 19वर्ष आयु बैडमिंटन स्पर्धा हैं। 19और 20 दिसम्बर को अंतर राज्य अंतर क्षेत्रीय मिश्रित टीम मुकाबले होंगे, जिसमें हर क्षेत्र की विजेता टीम हिस्सेदारी करेगी, राज्य इकाईयां प्रविष्टियां 30 नवम्बर तक दे सकती हैं। 15 लाख इनामी राशि स्पर्धा में 5 लाख राशि टीम मुकाबले में दी जाएंगी। 15 और 17 वर्ष आयु राष्ट्रीय स्पर्धा भी 10लाख इनामी राशि की रहेगी।
ओडिशा बैडमिंटन संगठन सचिव निलीन कुमार ने बताया कि 34वीं राष्ट्रीय सब जूनियर 15 और 17 वर्ष आयु बैडमिंटन स्पर्धा 26 से 30 दिसम्बर तक भुवनेश्वर में ही बीजु पटनायक इनडोर स्टेडियम में ही होगी, राज्य इकाईयां 7 दिसम्बर तक प्रविष्टियां दे सकती हैं।

अभा.मास्टर्स रैंकिंग स्पर्धा जोधपुर रद्द
राजस्थान के जोधपुर में 17 से 24जनवरी 2023 तक होनेवाली राष्ट्रीय मास्टर्स रैंकिंग बैडमिंटन स्पर्धा अब नहीं होगी, जोधपुर जिला बैडमिंटन संगठन सचिव कपिल गुप्ता ने बताया कि यह मास्टर्स (वेटरन्स) बैडमिंटन स्पर्धा रद्द हो गई है,

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article