Slider एथलेटिक्स झारखंड

एएफआई के ऑनलाइन स्टार्टर सेमिनार में सिखाए गए इसके गुर

रांची। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और एशियाई एथलेटिक्स फेडरेशन के संयुक्त तत्वाधान में 18- 19 मई 2020 तक ऑनलाइन स्टार्टर का सेमिनार आयोजित की गई इस सेमिनार में एशिया और भारत से लगभग 600 से तकनीकी पदाधिकारियो ने हिस्सा लिया। इस दो दिवसीय सेमिनार में एथलेटिक्स के इवेंट में स्टार्टर संबंधित सभी जानकारियां दी गयी। आज इस सेमिनार के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि वर्ल्ड एथलेटिक्स के उपाध्यक्ष जॉफ़ गार्डनर (यूनाइटेड किंगडम*) थे।

वही सेमिनार आरंभ एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री आदिल जे सुमारिवाल ने स्वागत भाषण दिया जिसमे उन्होंने बताया कि दोनों दिन लगभग 600 से अधिक तकनीकी पदाधिकारियो ने इस सेमिनार में हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि इस तरह के सेमिनार से जहा प्रशिक्षित तकनीकी पदाधिकारियो को संशोधित नियमों के बारे पता चलता है तो वही नए तकनिकी पदाधिकारियो नई जानकारियां उपलब्ध होती है। इसके पश्चात साउथ एशियाई एथलेटिक्स फेडरेशन अध्यक्ष सह एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्लानिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ ललित भनोट ने भाषण दिया जिसमें उन्होंने बताया इस स्टार्टर सेमिनार से जिला स्तर तक के तकनीकी पदाधिकारियो को लाभ मिल होगा क्योंकि एथलेटिक्स के ट्रैक इवेंट में स्टार्टर की अहम भूमिका होती है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के सेमिनार में सभी तकनीकी पदाधिकारियो को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि इससे नई नई जानकारियां उपलब्ध होती है। इसके बाद मुख्य अतिथि जॉफ़ गार्डनर ने भाषण दिया जिसमे उन्होंने सबसे पहले आज के इस सेमिनार के मुख्य अतिथि बनाने पर डॉ भनोट को धन्यवाद दिया उन्होंने बताया कि आज के इस वैश्विक महामारी में इस तरह के आयोजन से घर मे रहते हुए नई जानकारियां उपलब्ध होती है। उन्होंने कहा कि सभी तकनीकी पदाधिकारियो को एथलेटिक्स के हर इवेंट को बारीकी से ज्ञान अर्जन करना चाहिए।

आज इस सेमिनार के प्रवक्ता अंतरराष्ट्रीय स्टार्टर ने एलन बेल्ल ने वक्तव्य दिया।उन्होंने सबसे पहले स्टार्टर के टीम के बारे में बताया जिसमे उन्होंने बताया कि स्टार्टर की टीम मे स्टार्टर, रिकॉलर, अस्सिस्टेंट, स्टार्ट रेफरी, स्टार्ट को- ऑर्डिनेटर होते है। इसके पश्चात इनके कार्यों के बारे में बताया जिसमे उन्होंने बताया कि एथलिट नंबर और लेन नंबर और एथलीट के आने समय का चेक स्टार्टर के टीम द्वारा किया जाता है। इसके बाद उन्होंने स्टार्टर टीम के पोजीशन के बारे बतया की जिसमे उन्होंने बताया कि स्टार्टर टीम का पोजीशन ऐसा होना जिसमे संपूर्ण दृश्य नियंत्रण में हो। जिसमे वह सम्पूर्ण गतिविधियों को बारीकी से देखे। इसके पश्चात फाल्स स्टार्ट में उपयोग होने वाले कार्ड के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। अंततः इस सेमिनार के समापन अवसर पर एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव श्री सी के वाल्सन ने धन्यावादयापन दिया।


वही इस सेमिनार सेमिनार के अंतिम दिन एथलेटिक्स फ़ेडरेशन जॉफ़ इंडिया के उपाध्यक्ष सह झारखण्ड एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री मधुकांत पाठक ने बताया कि इस सेमिनार में झारखंड से 30 से अधिक तकनीकी पदाधिकारियो ने भाग लिए और उन्होंने उम्मीद कि इस सेमिनार से सभी तकनीकी पदाधिकारियो को लाभ मिला होगा।


इस सेमिनार में झारखण्ड से झारखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुकांत पाठक,सचिव सी डी सिंह, शिव कुमार पांडेय, रियाज़ खान,योगेश प्रसाद,अजय नायक,अशोक भट्टाचार्य,अनवर हुसैन, शशांक भूषण सिंह ,अशोक कुमार,प्रकाश श्रीवास्तव, कुणाल कुमार,कमरुद्दीन,मनोज कुमार, मनोज साहू,प्रभात रंजन तिवारी समेत कई तकनीकी पदाधिकारी उपस्थित थे ।

अपने जिला से लेकर देश-दुनिया की खेल गतिविधियों की ताजा-तरीन खबरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें kheldhaba ऐप। डाउनलोड करने के लिए इस लिंक को करें क्लिक।https://play.google.com/store/apps/details?id=com.kheldhaba.android

Related posts

नेशनल सेपकटाकरा चैंपिपयशिप : मणिपुर, एसएसबी और नागालैंड रेगु स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में

admin

दो साल का प्रतिबंध खत्म, स्मिथ फिर कप्तानी संभाल सकेंगे

admin

रांची जिला फेंसिंग चैंपियनशिप का शानदार आगाज

admin

Leave a Comment